Digital Locker India Govt | What is Digital Locker ?

What is Digital Locker ? What are the Benefits of Digital Locker

d4

Digital Locker :-

डिजिटल लॉकर , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का अहम हिस्सा है।इस वेब सेवा के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र या अन्य अहम दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। डिजिटल लॉकर सरकार की ओर से जारी दस्तावेजों तक सुरक्षित पहुंच मुहैया कराएगा।

Digital Locker के प्रयोग :-

1. इससे नागरिकों को भी आसानी से सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी बस एक login करने पर दस्तावेज कहीं भी, किसी भी समय उपलब्ध होंगे और उसे इलेक्ट्रानिक रूप से साझा किया जा सकेगा।

2. इस सुविधा के शुरू होने पर पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्क शीट्स, डिग्री सर्टिफिकेट्स जैसे बेहद अहम डॉक्युमेंट्स बहुत सुरक्षित हो जाएंगे।

3. यह सरकारी विभागों और एजेंसियों से जुड़े कार्य करवाने में भारतीय नागरिकों का समय और धन की बचत करेगा। चूंकि, इलेक्ट्रॉनिक रूप में दस्तावेजों के हर समय, हर जगह उपलब्ध रहने की वजह से सरकारी सेवा पाने में बहुत आसानी होगी। इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल के स्थान पर डिजीटल लॉकर का लिंक दे सकेंगे ।

4. अगर आपसे कही आपका कोई डॉक्यूमेंट खो जाता है और आपने डिजिटल लॉकर में उसे पहले से सेव कर के रखा है तो उस समय डिजिटल लाकर आपके लिए बहोत मददगार साबित हो सकता है.

5. डिजिटल लॉकर का मकसद सभी सरकारी एजेंसियों में फिजिकल डॉक्युमेंट्स के इस्तेमाल को खत्म करना और वेरिफाइड इलेक्ट्रॉनिक डॉक्युमेंट्स की साझेदारी को सक्षम बनाना है।

Digital Locker का कैसे करें इस्तेमाल ?

विडियो देखे और जानें डिजिटल लॉकर का इस्तेमाल click here

डिजीटल लॉकर को खोलने के लिए आपको http://digitallocker.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर अपनी आईडी बनानी होगी। आईडी बनाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर से लॉगिन करना होगा। लॉगिन होने के बाद आपसे जो इन्फॉर्मेंशन मांगी जाए उसे भरें। इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा। अकाउंट खुलने के बाद आप कभी भी इस पर अपने पर्सनल डॉक्युमेंट्स अपलोड कर सकेंगे। जो दस्तावेज डिजिटल फॉर्म में नहीं हैं, उन्हें स्कैन करके अपलोड किया जा सकेगा.

एक बार जैसे ही आप दस्तावेज इलेक्टॉनिक रूप में अपलोड करते हैं तो आप किसी भी पंजीकृत एजेंसी व विभाग को अपने ई-डॉक्यूमेंट बड़ी आसानी से भेज पाएंगे। इसके अलावा आफ इन दस्तावेजों को ई-मेल के माध्यम से भी साझा कर सकते हैं। इस माध्यम से आप अपना आदार कार्ड भी डाउनलोड कर पाएंगे।

हर फाइल 1 एमबी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, अपलोड करनवे के लिए पीडीएफ, जेपीईजी, जेपीजी, पीएनजी, बीएमपी और जीआईएफ फॉर्मेट ही चुनें।
इस्तेमाल करने के बाद आप इसे logout कर दोबारा अपना username और पासवर्ड डाल कर login कर सकतें हैं

NOTE : डिजिटल लॉकर को साइन अप करने के लिए आपके पास आधार कार्ड व आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है। जैसे ही आप डिजिटल लॉकर की वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपको अपना आधार नंबर प्लीज इंटर यूआईडी वाले बॉक्स में भरना होगा। उसके बाद आपका कैप्चा कोड को डब्बे में लिखकर साइन अप पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके मोबाइल व मेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। ध्यान रखें कि यह ओटीपी 30 मिनट तक के लिए ही वैद्य रहेगा। अगर आप पासवर्ड गलत डालते हैं तो आपको एक और मौका दिया जाएगा। आप पासवर्ड डालने के बाद वैलिड औटीपी टैब पर क्लिक करेंगे। जैसे ही यह वैलीडेट हो जाए समझ जाइए कि आपका साइन-अप व लॉग-इन प्रोसेस पूरा हो चुका है।

PLEASE SHARE THIS USEFUL INFORMATION WITH YOUR FRIENDS AND FAMILY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *