भारत के ये 20 शहर बनेंगे स्मार्ट – Top 20 Smart Cities List (2016)

SMART CITY INDIA LIST

smart-city-india, smart city, smart cities

attribute – asiagreenbuildings.com

केंद्र सरकार ने देश में 100 स्मार्ट सिटी विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत गुरुवार को 20 शहरों के नाम घोषित कर दिए।

भुवनेश्वर, पुणे, जयपुर, सूरत, कोच्चि, अहमदाबाद, जबलपुर, विशाखापट्टनम, सोलापुर, इंदौर, दावणगेरे, नई दिल्ली (नई दिल्ली नगरनिगम), कोयंबटूर, काकीनाड़ा, बेलगाम, उदयपुर, गुवाहाटी, चेन्नई, लुधियाना और भोपाल।
 स्मार्ट सिटी के लिए यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल और बंगाल का कोई शहर नहीं चुना गया। पूर्वोत्तर से सिर्फ असम की राजधानी गुवाहाटी का ही चयन हुआ है।भुवनेश्वर (ओडिशा), भोपाल (मध्य प्रदेश), जयपुर (राजस्थान), चेन्नै (तमिलनाडु) और गुवाहाटी (असम) ये पांच राजधानियां भी इस लिस्ट में शामिल हैं।
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए राज्यों ने अपनी-अपनी तरफ से सुझाव भेजे थे। कुल 97 शहरों के बीच कई आधार पर कॉम्पिटिशन के तहत चुनाव हुए। इनमें से ही 20 शहरों का नाम फाइनल किया गया। वेंकैया ने बताया कि डिवेलपमेंट और प्लानिंग के आधार पर शहरों का चयन किया गया।
स्मार्ट सिटी प्लान के लिए 48 हजार करोड़ का बजट तैयार किया गया है। इसके अलावा जो शहर पहले फेज में चुने गए हैं उन्हें अगले 3 साल तक 100-100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

स्मार्ट सिटी के लिए की गई रैंकिंग में भुवनेश्वर टॉप पर जबकि भोपाल 20वें स्थान पर आया। 2 साल बाद अगले फेज में 40 और फिर 40 शहर चुने जाएंगे। इस तरह 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

FREE में प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें – WATCH VIDEO

” Sharing is Caring.” पसंद आये तो नीचे दिए गए बटनों द्वारा अपनों दोस्तों को जरुर शेयर करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *